Breaking News

आगामी जनवरी माह से बनेगे नए कार्डः विपिन परमार

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री विपिन सिंह परमार ने आज यहां जानकारी दी है कि प्रदेश सरकार द्वारा आरम्भ महत्त्वाकांक्षी हिमकेयर योजना के तहत नए कार्ड आगामी जनवरी माह से बनाए जाएंगे। उन्होंने कहा कि हिमकेयर के तहत अब तक 5.50 लाख परिवारों को पंजीकृत किया जा चुका है तथा एक वर्ष पुराने कार्डों का नवीनीकरण किया जा रहा है।
स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि प्रदेश में जो परिवार आयुष्मान भारत योजना से वंचित रह गए उनके लिए हिमकेयर योजना आरम्भ की गई है जिसके अंतर्गत अस्पताल में भर्ती होने पर लाभार्थियों को पांच लाख रुपए के निःशुल्क उपचार की सुविधा का प्रावधान है। उन्होंने कहा कि अब तक हिमकेयर योजना के अंतर्गत 47,882 लाभार्थियों को 46.25 करोड़ रुपए से अधिक का निःशुल्क उपचार उपलब्ध करवाया जा चुका है।
विपिन परमार ने कहा कि प्रदेश में आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना को भी प्रभावी ढंग से लागू किया जा रहा है तथा अब तक इस योजना के तहत प्रदेश में लगभग पांच लाख पात्र परिवार हैं जिनमें से लगभग 63 प्रतिशत (30,4000) से अधिक परिवारों के गोल्डन कार्ड बन चुके हैं। उन्होंने कहा कि इस योजना के तहत प्रदेश में 39,800 से अधिक लाभार्थियों को 39.40 करोड़ रुपये के निःशुल्क उपचार की सुविधा भी उपलब्ध करवाई गई है।
स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि आयुष्मान योजना के अंतर्गत प्रदेश में 199 अस्पतालों को पंजीकृत किया गया है जिनमें 52 निजी अस्पताल शामिल हैं। उन्होंने कहा कि लाभार्थियों को पंजीकृत अस्पतालों में इस योजना के तहत पांच लाख रुपये का निःशुल्क उपचार करवाने की सुविधा उपलब्ध है।
विपिन परमार ने लोगों का आहवान किया है कि प्रदेश में आरम्भ इन योजनाओं का लाभ उठाने के लिए आगे आएं। उन्होंने कहा कि आयुष्मान भारत के अंतर्गत शेष लगभग 1.96 लाख परिवार नजदीकी लोक मित्र केन्द्र में आधार कार्ड और राशन कार्ड ले जा कर अपने गोल्डन कार्ड बनावा सकते हैं ताकि जरूरत पड़ने पर उन्हें कोई परेशानी न हो। उन्होंने कहा कि लाभार्थी अपनी पात्रता जानने के लिए टोल फ्री नम्बर 14555 तथा भारत सरकार की वेबसाइट उमतंण्चउरंलण्हवअण्पद पर लाॅग इन कर सकते हैं।

Leave a Reply

Our Visitor

0 2 5 8 8 8
Users This Month : 381
x

Check Also

राज्यस्तरीय शूलिनी मेले में लगाई गई गौवंश प्रदर्शनी, भारतीय नस्लों की गाय ने लिया हिस्सा,स्वास्थ्य मंत्री ने किया शुभारंभ

  राज्यस्तरीय शूलिनी मेले में लगाई गई गौवंश प्रदर्शनी, भारतीय नस्लों की गाय ने लिया ...