Breaking News

खेलों से जागृत होती है एकता की भावना: बंडारू दत्तात्रेय

डाक विभाग वाॅलीबाल प्रतियोगिता में हिमाचल ने हासिल किया पहला स्थान
राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने कहा कि देश के लोग डाक विभाग को एक सभ्यता व संस्कृति के रूप में देखते हैं, इसलिए उनका दायित्व और बढ़ जाता है।
राज्यपाल आज शिमला के ऐतिहासिक गेयटी थियेटर में डाक विभाग की 34वीं अखिल भारतीय वाॅलीबाल प्रतियोगिता के समापन अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में बोल रहे थे।
राज्यपाल ने कहा कि डाक विभाग लगभग 165 साल पूराने देश के प्राचीनतम संस्थानों में एक है, जो देशवासियों को सर्वश्रेष्ठ सेवा देने के साथ-साथ अपने कर्मचारियों के हितों के लिए भी सजग है। उन्होंने प्रसन्नता व्यक्त की कि विभाग द्वारा हर साल  14 प्रकार की खेलकूद एवं सांस्कृतिक प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाता है। उन्होंने कहा कि ऐसे आयोजनों से जहां देश की विविधता में एकता का सुंदर समन्वय देखने को मिलता है वहीं कर्मचारियों व खिलाड़ियों में नई ऊर्जा का संचार भी होता है। इससे उनमें कार्य क्षमता, कुशलता, सौहार्द, राष्ट्रीय उत्थान और एकता की भावना जागृत होती है। उन्होंने कहा कि मानसिक संतुलन को सुदृढ़ करने और शरीर को स्वस्थ रखने में भी ऐसे आयोजन कारगर सिद्ध होते हैं।
राष्ट्रीय स्तर के इस आयोजन की बधाई देते हुए राज्यपाल ने कहा कि बदलते परिवेश में डाक विभाग ने अपनी अलग पहचान बनाई है और तकनीकी क्रांति के साथ चलते हुए अपनी पहचान को कायम रखा है। उन्होंने कहा कि इस लंबी यात्रा में विभाग ने अनेक उतार चढ़ाव देखे हैं परंतु आज भी जन साधारण का विश्वास इस विभाग के प्रति अधिक है। उन्होंने कहा कि आज यह विभाग निरंतर विस्तार की ओर अग्रसर है। उन्होंने कहा कि इंडिया पोस्ट पेमैंट बैंक की स्थापना से डिजीटल वित्तीय लेन-देन देश के दूर दराज के क्षेत्रों तक पहुंच गया है।
श्री दत्तात्रेय ने कहा कि देश विकास के पथ पर तेजी से आगे बढ़ रहा है और डाक विभाग भी पारम्परिक सेवाओं के साथ-साथ आधार कार्ड, इलैक्ट्रानिक मनीआॅर्डर, पासपोर्ट आवेदन प्रक्रिया तथा इंडिया पोस्ट पेमैंट बैंक सेवा के माध्यम से जनसाधारण का जीवन सुगम बना रहा है। देश हित के इन प्रयासों के लिए उन्होंने विभाग को बधाई दी।
इस अवसर पर, राज्यपाल ने अखिल भारतीय वाॅलीबाल प्रतियोगिता की प्रथम विजेता हिमाचल की टीम को प्रथम, कर्नाटक को दूसरा और पश्चिम बंगाल को तीसरा पुरस्कार प्रदान किया।
राज्यपाल ने हिमाचल प्रदेश के धरोहर भवनों पर आधारित विशेष आवरण को भी जारी किया।
इससे पूर्व, डाक सेवा बोर्ड के सदस्य ए.पी. सिंह ने राज्यपाल का स्वागत किया तथा कहा कि डाक विभाग में खेल गतिविधियों को व्यापक स्तर पर प्रोत्साहन दिया जा रहा है। उन्होंने विजेता टीम को बधाई देते हुए कहा कि खेलों मेें खेल भावना अधिक महत्वपूर्ण है।
हिमाचल प्रदेश की चीफ पोस्ट मास्टर जनरल समिता कुमार ने राज्यपाल का स्वागत किया तथा अखिल भारतीय वाॅलीबाल प्रतियोगिता के विभिन्न पहलुओं से अवगत करवाया।
निदेशक, डाक सेवाएं दिनेश कुमार ने धन्यवाद प्रस्ताव प्रस्तुत किया।
नगर निगम के उप-महापौर राकेश शर्मा, डाक विभाग के कर्मी तथा अन्य गणमान्य व्यक्ति भी इस अवसर पर उपस्थित थे।

Leave a Reply

Our Visitor

0 2 5 9 3 3
Users This Month : 426
x

Check Also

सुजानपुर में धूमल का जलवा बरकरार । नगर परिषद सुजानपुर में भाजपा का कब्जा वार्ड पार्षद सुनीता बनी

सुजानपुर में धूमल का जलवा बरकरार ।,नगर परिषद सुजानपुर में भाजपा का कब्जा वार्ड पार्षद ...