गुप्तेश्वरनाथ उपाध्याय के कविता संग्रह हैंडफुल ऑफ ऑक्सीजन का विमोचन

गुप्तेश्वरनाथ उपाध्याय के कविता संग्रह हैंडफुल ऑफ ऑक्सीजन का विमोचन

शिमला (4दिसंबर,20022)

आज वरिष्ठ लेखक गुप्तेश्वरनाथ उपाध्याय के अंग्रेजी कविता संग्रह “हैंडफुल ऑफ ऑक्सीजन” का विमोचन समारोह शिमला गेयटी थियेटर के कांफ्रेंस हॉल में कीकली चेरीटेबल ट्रस्ट द्वारा आयोजित किया गया। वरिष्ठ लेखक और भारतीय प्रशासनिक सेवा के सेवानिवृत अधिकारी श्रीयुत श्रीनिवास जोशी मुख्यातिथि के रूप में और अंग्रेज़ी की वरिष्ठ लेखिका और अनुवादक डॉ. मीनाक्षी एफ पाल विशिष्ट अतिथि के रूप में इस आयोजन में शामिल रहीं।

इस किताब पर इन दोनों विद्वानों के अलावा डॉ. उषा बंदे, हर्ष गुलेरिया, अवंतिका राठौर, अभिषेक प्रिंस और प्रियांशी गुडविल ने विस्तार पूर्वक अपने वक्तव्य देते हुए इन कविताओं को जीवन अनुभवों से उपजी सहज और मार्मिक कविताएं बताया। इन टिप्पणियों के अलावा अनेक विद्यार्थियों और श्रोताओं ने अपने विचार और प्रश्न भी साझा किए। इन जिज्ञासाओं पर भी लेखक ने अपनी बात रखी।

कार्यक्रम का उम्दा संचालन दो विद्यार्थी कवियों आहर सिंह और आरजू कुमरा ने किया। इस गोष्ठी और परिचर्चा में अनेक पीढ़ियों के करीब चालीस लेखकों और बुद्धिजीवियों ने शिरकत की। जिनमें आत्मा रंजन, दिनेश शर्मा, रमेश ढडवाल, स्नेह नेगी, नरेश देयाग, नाशी चौहान, सुमित राज, गूलपाल वर्मा, मधु शर्मा कात्यायनी, दीप्ति सारस्वत, निरंजना शर्मा, लेखराज चौहान, कल्पना गांगटा, राधा सिंह आदि के अलावा भारतीय उच्च अध्ययन संस्थान की फेलो डॉ. प्रेरणा चतुर्वेदी, जिला भाषा आधिकारी अनिल हार्टा और उपाध्याय जी की अर्धांगिनी शैल उपाध्याय भी विशेष रूप से शामिल रहे। कार्यक्रम की परिकल्पना और संयोजन कीकली चेरीटेबल ट्रस्ट की अध्यक्षा वंदना भगड़ा और उनकी टीम ने की थी। उन्होंने सभी अतिथियों का स्वागत और धन्यवाद किया।