Breaking News

गुरु नानक देव जी ने दिया दुनिया को भाईचारे का संदेश: राज्यपाल

बस स्टैंड स्थित गुरुद्वारा जाकर माथा टेका

राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने कहा कि देश में अनेक महान् साधु-सन्त और सिद्ध पुरुष हुए हैं, जिन्होंने समय-समय पर देश को मार्गदर्शन दिया। उन्होंने कहा कि श्री गुरु नानक देव जी उन्हीं में से एक हैं जिन्होंने दुनिया को भाईचारे और प्रेम का संदेश दिया। वे परिश्रम, निःस्वार्थ प्रेम और भ्रातृभाव पर बल देते थे। कबीर आदि संत कवियों की भांति उन्होंने भी काम, क्रोध आदि पर नियन्त्रण रखने का प्रयास किया।

राज्यपाल आज यहां सिखों के पहले गुरु, श्री गुरु नानक देव जी की 550वीं जयंती के अवसर पर, शिमला के बस स्टैंड स्थित गुरुद्वारा में श्री सिंह सभा द्वारा आयोजित कार्यक्रम के अवसर पर बोल रहे थे।

उन्होंने कहा कि आज हम श्री गुरू नानक देव जी जैसे महान व्यक्तित्व, आध्यात्मिक गुरु और विद्वान की 550वीं जयंती मना रहे हैं, जिन्होंने न केवल दुनिया को सच्ची राह दिखाई बल्कि देश के गौरवमयी इतिहास को स्वर्णिम बनाया। उन्होंने कहा कि गुरु नानक देव जी ऐसे त्यागी और बलिदानी महापुरूष थे, जिन्होंने सत्य को स्थापित करने के लिए धर्म की स्थापना की। वह महान धर्म प्रवर्तक थे, जिन्होंने विश्व से सांसारिक अज्ञानता को दूर कर आध्यात्मिक शक्ति को आत्मसात करने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने कहा कि ऐसे महान व्यक्तित्व की शिक्षाओं को जीवन में उतार कर मानवता के प्रति समर्पित व सच्ची भावना से सेवा करने का प्रण लेना चाहिए।

इस अवसर पर श्री गुरू सिंह सभा प्रबन्धक समिति शिमला के प्रधान श्री जसविन्दर सिंह ने राज्यपाल को सिरोपा भेंट कर सम्मानित किया। उन्होंने पूर्व मुख्यमंत्री श्री वीरभद्र सिंह तथा शिक्षा मंत्री श्री सुरेश भारद्वाज को भी सिरोपा भेंट किया।

राज्यपाल ने श्री गुरु सिंह सभा द्वारा आयोजित लंगर भी ग्रहण किया।

Leave a Reply

Our Visitor

0 2 5 8 8 8
Users This Month : 381
x

Check Also

राज्यस्तरीय शूलिनी मेले में लगाई गई गौवंश प्रदर्शनी, भारतीय नस्लों की गाय ने लिया हिस्सा,स्वास्थ्य मंत्री ने किया शुभारंभ

  राज्यस्तरीय शूलिनी मेले में लगाई गई गौवंश प्रदर्शनी, भारतीय नस्लों की गाय ने लिया ...