तकनीकी शिक्षा व आईटी के क्षेत्र में में अभूतपूर्व विकास- मार्कण्डेय

 

तकनीकी शिक्षा व आईटी के क्षेत्र में में अभूतपूर्व विकास- अटल टनल रोहतांग के बनने से लाहौल स्पीति में बड़ा पर्यटन वही प्रदेश को जल्द मिलेंगे ड्रोन पायलट ड्रोन पॉलिसी से मिलेगा लाभ– मार्कंडेय ।

प्रदेश में तकनीकी शिक्षा और आईटी के क्षेत्र में बेहतरीन कार्य किया गया है जिससे युवाओं को रोजगार से जोड़ने और स्वावलंबी बनाने में मदद मिली है यह बात तकनीकी शिक्षा, सूचना एवं प्रौद्योगिकी और जनजातीय विकास मंत्री डॉ. रामलाल मारकंडा ने कहा कि तकनीकी शिक्षा के तहत विपिन नए तकनीकी कोर्स शुरू किए गए और तकनीकी संस्थानों को सुदृढ़ किया गया । अटल टनल रोहतांग के बनने से लाहौल स्पीति में लोगों को लोगों को सुविधा हुई है वही घाटी में पर्यटन को विस्तार मिला है उन्होंने बताया कि स्वावलंबन योजना के तहत घाटी में लगभग 1000 होमस्टे व अन्य पर्यटन व्यवसाय नए आरंभ हुए हैं।

आसमां में एक पत्रकार वार्ता में भाजपा मंत्री रामलाल मारकंडा ने सरकार की उपलब्धियों को गिनाते हुए कहा कि जयराम सरकार तकनीकी शिक्षा के माध्यम से प्रदेश के युवाओं को स्वावलंबी बना रही है। मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना से युवाओं में कौशल को बढ़ावा मिला है और ड्रोन पॉलिसी के बनने से अब जल्द ही प्रदेश को ड्रोन पायलट मिलेंगे जिससे जून जैसी आधुनिक तकनीक का इस्तेमाल विभिन्न विकास व सुरक्षा कार्यों में होगा ।

मार्कंडेय ने बताया कि अटल टनल भूटान के बनने के बाद लाहौल घाटी में पर्यटन को बढ़ावा मिला है