Breaking News

नशीले पदार्थांे से बचाव के लिए सभी जिला मुख्यालयों पर विशेष अभियान आरंभ

नशीले पदार्थों और शराब के सेवन की रोकथाम के लिए प्रदेश में एक माह के विशेष जागरूकता अभियान का शुभारम्भ मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने आज शिमला से किया। प्रदेश के सभी ज़िला मुख्यालयों पर भी एक माह के विशेष अभियान को शुरू किया गया जहां उपायुक्तों व पुलिस अधीक्षकों ने लोगों से मादक द्रव्यों के खिलाफ अभियान छेड़ने का आह्वान किया और उन्हें शपथ भी दिलाई।

मंडी जिले में अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी श्रवण मांटा ने सेरी मंच से स्कूली बच्चों, आईटीआई, स्वयं सेवी व सामाजिक संस्थाओं की जागरूकता रैली को हरी झंडी दिखाकर इस महाअभियान का शुभारंभ किया। इसके उपरांत राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला मंडी में आयोजित जिला स्तरीय समारोह की अध्यक्षता करते हुए श्रवण मांटा ने जिलावासियों से नशे के खिलाफ छेड़े गए इस महाअभियान को सफल बनाने में सक्रिय सहयोग का आग्रह किया।

श्रवण मांटा ने कहा कि प्रदेशव्यापी अभियान के दौरान जिलेभर में विशेष कार्यक्रम आयोजित कर लोगों को नशाखोरी के विरुद्ध जागरूक कर इस सामाजिक समस्या का उन्मूलन पर बल दिया जाएगा। अभियान के दौरान काॅलेज व स्कूली विद्यार्थियों को जागरूक करने पर विशेष जोर रहेगा।

बिलासपुर जिले में उपायुक्त राजेश्वर गोयल ने उपायुक्त कार्यालय से प्रभात फेरी में शामिल होकर जिला स्तरीय कार्यक्रम का शुभारंभ किया। उपायुक्त ने बाल पाठशाला मंे नशे को जड़ से खत्म करने के लिए स्कूली बच्चों तथा आम नागरिकों को शपथ दिलाई। राजेश्वर गोयल ने जानकारी दी कि अभियान के अंतर्गत नशे से स्वास्थ्य पर पड़ने वाले विपरित प्रभाव को नुक्कड़ नाटकों, काउंसलिंग, वाद-विवाद प्रतियोगिताओं तथा कार्यशालाओं के माध्यम से इसका व्यापक प्रचार और प्रसार करके आमजन को जागरूक किया जाएगा। उन्होंने आमजन से आग्रह करते हुए कहा कि अपने मित्रों, परिचितों व परिवार के सदस्यों को नशा न करने के लिए प्रेरित करें।

हमीरपुर जिले में विशेष नशा निवारण अभियान का शुभारंभ उपायुक्त हरिकेश मीणा ने हमीपुर से किया। उन्होंने उपस्थित छात्र-छात्राओं व अन्य लोगों को स्वयं नशा न करने तथा दूसरों को भी न करने देने की शपथ दिलाई और स्कूली बच्चों की जागरूकता रैली को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। आयुर्वेद विभाग की ओर से योग शिविर का आयोजन किया गया।

हरिकेश मीणा ने कहा कि प्रदेश सरकार की पहल पर हमीरपुर जिला में भीयह विशेष अभियान विकास खंड व पंचायत स्तर तक चलाया जाएगा। इसमें जागरूकता रैली, स्वास्थ्य शिविर, परामर्श शिविर, योग शिविर, नुक्कड़-नाटक व अन्य माध्यमों से लोगों को नशे के दुष्प्रभावों से अवगत करवाया जाएगा। उन्होंने लोगों से आह्वान किया कि वे अपने घर के आस-पास विद्यालयों, काॅलेज, बस स्टैंड एवं अन्य सार्वजनिक व निजी स्थलों पर नशे के दुष्प्रभावों के बारे में लोगों को जागरूक करें।

ऊना जिले में नशे के विरूद्ध राज्य स्तरीय विशेष अभियान के अंतर्गत नशीले पदार्थों और शराब के सेवन की रोकथाम के लिए औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान ऊना में ज़िला स्तरीय कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता उपायुक्त संदीप कुमार ने की। इसके अतिरिक्त आयुर्वेद विभाग ने ध्यान व योग के माध्यम से स्वस्थ रहने के बारे में जानकारी दी। महिला थाना ऊना और जिला न्यायवादी ने नशे के कानूनी पहलुओं के बारे में युवाओं को जागरूक किया। सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग ने नुक्कड़ नाटक के माध्यम से लोगों को नशे से दूर रहने का सन्देश दिया।

कांगड़ा जिले में उपायुक्त कांगड़ा राकेश प्रजापति ने नशानिवारण जागरूकता रैली को झंडी दिखाकर रवाना किया और नशे जैसी बुराई से दूर रहने की शपथ दिलाई। नशा निवारण कार्यक्रम के अंतर्गत राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला कन्या धर्मशाला में चित्रकला प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया।

किन्नौर जिला को नशामुक्त व नशीले पदार्थों के उपयोग के होने वाले नुकसानों के बारे में जागरूक करने के उद्देश्य से ज़िला के विभिन्न भागों में शिविर आयोजित किए गए, जिसमें जागरूकता रैली व संवाद कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। उपायुक्त गोपाल चन्द ने जिला मुख्यालय में अधिकारियों व कर्मचारियों को नशा न करने की शपथ दिलाई।

चम्बा के चैगान मैदान में जिला स्तरीय कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जिसमें लगभग 300 विद्यार्थियों ने भाग लिया। इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक डाॅ. मोनिका ने विद्यार्थियों को नशा न करने की शपथ दिलाई। अभियान के तहत उपमण्डल स्तर पर भी जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए गए।

कुल्लू ज़िला में गीत संगीत व नाटक के माध्यम से लोगों को नशीले पदार्थों और मादक द्रव्यों के खिलाफ जागरूक किया गया। अभियान का शुभारम्भ ढालपुर मैदान में जिला स्तरीय कार्यक्रम आयोजित कर किया गया। इस अभियान में सभी विभागों और शिक्षण संस्थानों ने भाग लिया।

सिरमौर जिला में उपायुक्त डा. आर.के. परूथी ने नाहन के ऐतिहासिक चैगान मैदान से नशे के विरूद्ध विशेष जन जागरूकता अभियान के जिला स्तरीय कार्यक्रम का शुभारम्भ किया। उपायुक्त सिरमौर ने इस अवसर पर प्रभात फेरी को झंडी दिखाकर रवाना किया। इस दौरान यशवंत सिंह परमार मेडिकल काॅलेज के डाॅ. दिवेश ने स

Leave a Reply

Our Visitor

0 2 5 9 0 2
Users This Month : 395
x

Check Also

राज्यस्तरीय शूलिनी मेले में लगाई गई गौवंश प्रदर्शनी, भारतीय नस्लों की गाय ने लिया हिस्सा,स्वास्थ्य मंत्री ने किया शुभारंभ

  राज्यस्तरीय शूलिनी मेले में लगाई गई गौवंश प्रदर्शनी, भारतीय नस्लों की गाय ने लिया ...