Breaking News

नीति आयोग की रिपोर्ट में हिमाचल एसडीजी सूचकांक में दूसरे स्थान पर

मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने आज बताया कि सस्टेनेबल डेवलेपमेंट गोल्स इंडेक्स (सतत विकास के लक्ष्यों के सूचकांक) 2019-20 के अंतर्गत लक्ष्य हासिल करने में हिमाचल प्रदेश को केरल के बाद दूसरा श्रेष्ठ राज्य चुना गया है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि नीति आयोग ने वर्ष 2019-20 के लिए सतत विकास लक्ष्यों का सूचकांक जारी किया है। इसके अंतर्गत 16 सतत विकास के लक्ष्यों को शामिल किया गया है।

जय राम ठाकुर ने कहा कि रिपोर्ट के अनुसार हिमाचल प्रदेश ने जल एवं स्वच्छता, ऊर्जा, उद्योग और अन्य सामाजिक सेवा क्षेत्रों जैसे स्वास्थ्य, शिक्षा, पोषण और लिंग समानता में बेहतर प्रदर्शन किया है। यह सब प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गई नीतियों एवं कार्यक्रमों के प्रभावी कार्यान्वयन के कारण संभव हो पाया है।

उन्होंने कहा कि एस.डी.जी. सूचकांक को पिछले वर्ष शुरू किया गया था जिसके अंतर्गत राज्यों को 16 लक्ष्यों के आधार पर रैंकिग प्रदान की जाती है। सूचकांक तैयार करते समय राज्यों के प्रदर्शन का 100 संकेतकों के आधार पर आकलन किया जाता है। पिछले वर्ष की रिपोर्ट में केवल 13 लक्ष्यों और 39 संकेतकों को शामिल किया गया था।

Leave a Reply

Our Visitor

0 2 5 8 9 1
Users This Month : 384
x

Check Also

राज्यस्तरीय शूलिनी मेले में लगाई गई गौवंश प्रदर्शनी, भारतीय नस्लों की गाय ने लिया हिस्सा,स्वास्थ्य मंत्री ने किया शुभारंभ

  राज्यस्तरीय शूलिनी मेले में लगाई गई गौवंश प्रदर्शनी, भारतीय नस्लों की गाय ने लिया ...