परवाणु में अबतक 36 डेंगू के मामले आए सामने,स्वास्थ्य विभाग हाई अलर्ट पर

 

परवाणु में अबतक 36 डेंगू के मामले आए सामने,स्वास्थ्य विभाग हाई अलर्ट पर

सोलन में डेंगू लगातार अपने पैर पसार रहा है। सबसे अधिक प्रकोप सोलन के परमाणु में दिखाई दे रहा है। जिसकी वजह से स्वास्थ्य विभाग हाई अलर्ट पर है। यह जानकारी जिला स्वास्थ्य अधिकारी मुक्ता रस्तोगी ने मीडिया को दी। मुक्ता ने बताया कि परवाणु में हर वर्ष डेंगू के मामले अधिक आते है इसलिए समय रहते ही डेंगू से निपटने के लिए आवश्यक कदम उठाए जा रहे है। उन्होंने बताया कि लोग केवल जागरूकता से ही डेंगू से निपट सकते है। उन्होंने यह भी कहा कि डेंगू एक खतरनाक बिमारी है जिससे बचने के उपाय क्या है इस बारे में स्वास्थ्य विभाग लोगों को जागरूक कर रहा है। लेकिन सोलन के नागरिकों को उनकी सलाह पर अमल करना होगा।

जिला स्वास्थ्य अधिकारी मुक्ता रस्तोगी ने बताया कि अभी तक सोलन के परवाणु में 36 डेंगू के मामले दर्ज किए जा चुके है। जिसमें से 20 रोगी कालका के है और 16 मामले परवाणु के है। उन्होंने बताया कि एक मामला मलेरिया का भी सामने आ चुका है। जिसके चलते उन्होंने ख़ास तौर पर परवाणु में स्वास्थ्य विभाग को हाई अलर्ट कर दिया है।

स्वास्थ्य विभाग की टीमें घर घर जा कर लोगों को जागरूक कर रही है। उन्हें बताया जा रहा है कि किसी भी सूरत में घर के आस पास पानी न जमा होने दें। उन्होंने यह भी बताया कि डेंगू मच्छर अधिकतर साफ़ पानी पर ही पनपता है इस लिए सभी तरह के पानी को ढक कर रखें कूलर को समय समय पर साफ़ करते रहें।