Latest Posts

पशुपालन मंत्री ने गौसेवा आयोग की बैठक की अध्यक्षता की

पशुपालन व मत्स्य पालन मंत्री वीरेंद्र कंवर ने आज शिमला में आयोजित हिमाचल प्रदेश गौसेवा आयोग की तीसरी बैठक की अध्यक्षता की।
वीरेंद्र कंवर ने कहा कि प्रदेश में गौसेवा आयोग के गठन के उपरांत आयोग के माध्यम से 500 रुपये प्रति गाय प्रतिमाह सहायता राशि दिए जाने से बड़ी संख्या में   बेसहारा गौवंश को गौसदनों में आश्रय प्रदान किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि तीन वर्ष पूर्व गौसदनों में गाय की संख्या 9150 थीं जो कि अब बढ़कर 16,860 हो गई हैं और पंजीकृत गौसदनों की संख्या 105 से बढ़कर 204 हो गई है।
उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार प्रयास कर रही है कि आने वाले समय में प्रदेश में कोई भी गाय बेसहारा न रहे। बेसहारा गाय के लिए प्रदेशभर में गौ अरण्यों और बड़े गौसदनों का निर्माण भी किया जा रहा हे।
वीरेंद्र कंवर ने बताया कि सरकार द्वारा गौ सेवा आयोग को अनुदान सहायता के अतिरिक्त मंदिरों न्यासों की 15 प्रतिशत आय व मदिरा पर 1.50 रुपये प्रति बोतल सेस द्वारा एकत्र राशि गौसेवा के कार्य पर व्यय की जा रही है।
गौसेवा आयोग के उपाध्यक्ष अशोक शर्मा, अतिरिक्त मुख्य सचिव (पशुपालन) निशा सिंह, गौसेवा आयोग के सभी गैर सरकारी व विशेष आमंत्रित सदस्य तथा विभिन्न विभागों के सरकारी सदस्यों ने भी भाग लिया।