Breaking News

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत 430 करोड़ की राशि जारी

कृषि, सूचना प्रोद्यौगिकी मंत्री डा. रामलाल मारकण्डा ने आज यहां बताया कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत अब तक 8 लाख, 29 हजार 394 पात्र किसानों को सूचीबद्ध किया गया है। पात्र किसानोें के खाते में लगभग 430 करोड़ रुपये की राशि जारी की जा चुकी है।

 

   श्री मारकण्डा ने बताया कि केंद्र सरकार द्वारा इस योजना के तहत केवल वही किसान पात्र हैं जिनके पास दो हेक्टेयर कृषि योग्य भूमि है। चतुर्थ श्रेणी के सेवा निवृत कर्मचारी जिनकी पैंशन 10 हजार से अधिक है, अन्य व्यावसायी वर्ग से सम्बन्धित  कृषक इस योजना के तहत पात्र नहीं हंै। वर्तमान वित वर्ष में पात्र किसानों के बैंक खातों में कुल छः हजार रुपये तीन किश्तों में भुगतान किए गए हैं।

 

केन्द्र सरकार द्वारा पहली तथा दूसरी किश्त बैंक खातों को आधारकार्ड अपडेट किए बिना ही जारी की गई थी, लेकिन भविष्य में केवल उन्ही किसानों को इस योजना के तहत लाभान्वित किया जाएगा जिनके बैंक खाते आधारकार्ड से अपडेट होंगें।

 

  उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय स्तर पर इस योजना के तहत किसानों को लाभान्वित करने में प्रदेश प्रथम तीन राज्यों में सम्मिलित है। उन्होंने प्रदेश के सभी पात्र किसानों को अपने बैंक खातों को आधार से लिंक करवाने का आग्रह किया है ताकि वे भी इस योजना के तहत केंद्र सरकार द्वारा  प्रदान की जा रही वित्तीय सहायता का भरपूर लाभ उठा सकें।

Leave a Reply

Our Visitor

0 2 6 0 0 2
Users This Month : 495
x

Check Also

व्यक्ति की मौत के बाद सवालों के घेरे में igmc प्रशासन , परिजनों के सवालों पर क्या बोले ms डॉ जनकराज

फिर सवालों के घेरे में आईजीएमसी प्रशासन, कार्डियोलॉजी डिपार्टमेंट में मरीज की मौत के बाद ...