मुख्य सचिव ने की मुख्यमंत्री सेवा संकल्प हेल्पलाइन की समीक्षा

मुख्य सचिव डाॅ. श्रीकान्त बाल्दी ने आज यहां मुख्यमंत्री सेवा संकल्प हेल्पलाइन की सभी संबंधित विभागों के साथ समीक्षा बैठक की अध्यक्षता की। उन्होंने सभी विभागों को निर्देश दिए कि इस हेल्पलाइन को प्रभावी तरीके से कार्यान्वित करना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि जरूरत पड़ने पर शिकायतों को कम करने के लिए नीतियों में सुधार और संशोधन किए जा सकते हैं। यदि विभागों में शिकायतें लम्बित पाई गई तो उन पर कार्रवाई की जाएगी।
        डाॅ. श्रीकांत बाल्दी ने हेल्पलाइन के विभिन्न पहलुओं की समीक्षा करते हुए कहा कि शिकायत व सुझाव दर्ज करने या जानकारी प्राप्त करने और प्रतिक्रिया देने के लिए एक केंद्रीय शिकायत प्रणाली बनाने के लिए मुख्यमंत्री सेवा संकल्प हेल्पलाइन शुरू की गई है। यह हेल्पलाइन कई चैनलों के माध्यम से प्राप्त शिकायतों को दर्ज करने के लिए एकल मंच है, जो विभागों में नीचे से ऊपर तक आम जनता को पहुंच प्रदान करता है, जिसके परिणामस्वरूप त्वरित प्रतिक्रिया होती है।
उन्होंने कहा कि कुल 63 विभागों को हेल्पलाइन में शामिल किया गया हैं और 16 सितंबर से 15 अक्टूबर, 2019 तक 63805 काॅल प्राप्त हुई हैं। 17065 शिकायतें और 3221 मांगें व सुझाव प्राप्त हुए हैं, जिनमें से 60 प्रतिशत का समाधान कर दिया गया है। लोक निर्माण विभाग को अधिकतम शिकायतें मिली हैं, जिसके बाद ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज, सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य और राजस्व विभाग आदि शामिल हैं। समाधान की गुणवत्ता के संदर्भ में आईटी पहले स्थान पर है, जिसके बाद राजस्व, खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले, एससी, एसटी, ओबीसी और अल्पसंख्यक मामले आदि शामिल हैं।
बैठक में प्राप्त शिकायतों, विभिन्न स्तरों पर लंबित शिकायतों, समाधान की गुणवत्ता, विभागाध्यक्षों, उपायुक्तों और नोडल अधिकारियों द्वारा समीक्षा, प्रमुख विभागों की एसक्लेशन मैट्रिक्स की समीक्षा और प्राप्त शिकायत के लिए संबंधित विभाग की पहचान जैसे विषयों पर चर्चा की गई।
मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव संजय कंुुडू, अतिरिक्त मुख्य सचिव सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता निशा सिंह, प्रधान सचिव आईटी जे.सी. शर्मा, प्रधान सचिव शिक्षा के.के. पंत, निदेशक आईटी रोहन चन्द सहित अन्य विभिन्न विभागों के वरिष्ठ अधिकारी भी इस अवसर पर उपस्थित थे।

Leave a Reply

Our Visitor

0 2 5 4 6 8
Users This Month : 203
x

Check Also

CM condoles demise of Forest Guard Rajesh Kumar

Chief Minister Jai Ram Thakur has condoled the sad demise of Forest Guard Rajesh Kumar ...