मुख्य सचिव ने प्रधानमंत्री के दौरे की तैयारियों की समीक्षा की

मुख्य सचिव राम सुभग सिंह ने आज प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के आगामी 31 मई, 2022 को होने वाले दौरे की तैयारियों के सम्बन्ध में आयोजित बैठक की अध्यक्षता की। उन्होंने कहा कि यह प्रस्तावित राष्ट्र स्तरीय कार्यक्रम शिमला में आयोजित किया जाएगा तथा प्रधानमंत्री द्वारा ऐतिहासिक रिज मैदान पर जनसभा को सम्बोधित करना प्रस्तावित है।
मुख्य सचिव ने कहा कि प्रदेश सरकार ने ज़रूरतमंदों की आवश्यकतों की पूर्ति के लिए विभिन्न योजनाएं कार्यान्वित की हैं। उन्होंने कहा कि इस राष्ट्र स्तरीय कार्यक्रम में इस तरह की 11 चयनित योजनाओं के लाभार्थियों के साथ प्रधानमंत्री वर्चुअली सम्वाद करेंगे। इनमें देश के 773 ज़िलों के साथ-साथ प्रदेश के 12 जिलों के 40 लाभार्थी भी प्रधानमंत्री के साथ संवाद सत्र में भाग लेंगे।
उन्होंने कहा कि 11 चयनित योजनाओं में प्रधानमंत्री आवास योजना, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना, प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना, पोषण अभियान, प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना, स्वच्छ भारत मिशन, जल जीवन मिशन एवं अमृत, प्रधानमंत्री स्व निधि योजना, एक राष्ट्र एक राशन कार्ड, प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना, आयुष्मान भारत योजना, प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना, आयुष्मान भारत हेल्थ एण्ड वेलनेस सेन्टर तथा प्रधानमंत्री मुद्रा योजना सम्मिलत है।
राम सुभग सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के 11वीं किस्त भी जारी करेंगे।
मुख्य सचिव ने कार्यक्रम के सफल आयोजन के लिए सभी सम्बन्धित विभागों को समुचित प्रबन्ध करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि राज्य मुख्यालय, जिला मुख्यालय एवं कृषि विज्ञान केन्द्रों पर डिजिटल स्क्रीन स्थापित की जाएंगी ताकि लाभार्थियों की भागीदारी सुनिश्चित हो सके।
प्रशासनिक सचिव एवं विभिन्न विभागों के विभागाध्यक्ष इस अवसर पर उपस्थित थे।

Our Visitor

0 2 5 9 3 4
Users This Month : 427
x

Check Also

पुलिस पेपर लीक मामले में 171 आरोपी गिरफ्तार, पेपर लीक मामले में नेशनल लेवल गैंग का हाथ

  पुलिस पेपर लीक मामले में 171 आरोपी गिरफ्तार, पेपर लीक मामले में नेशनल लेवल ...