Breaking News

राज्यपाल द्वारा शिमला की साफ-सुथरी छवि बनाए रखने की आवश्यकता पर बल

राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने सकारात्मक सोच के साथ स्वच्छता के प्रति जागरूकता लाने पर बल दिया है। उन्होंने कहा कि स्वच्छता अभियान सीधा पर्यटन से जुड़ा है तथा कहा कि स्वच्छता सुनिश्चित करने से पर्यटन गतिविधियों को बढावा मिलेगा जिससे आर्थिक समृद्धि प्राप्त होगी।
राज्यपाल आज यहां नगर निगम शिमला द्वारा चैड़ा मैदान में आयोजित स्वच्छता अभियान के अवसर पर बोल रहे थे।
राज्यपाल ने स्थानीय निवासियों व स्कूली छात्रों के साथ भारतीय उच्च अध्ययन संस्थान के निकट चैड़ा मैदान में सफाई की। उन्होंने नगर निगम द्वारा इस आयोजन के लिए किए गए प्रयासों की सराहना की तथा कहा कि इस प्रकार की सामाजिक भागीदारी से सम्बन्धित क्षेत्र की स्वच्छता में और अधिक सुधार होगा। उन्होंने लोगों से सफाई को नियमित रूप से अपनाने और क्षेत्र में ऐसी गतिविधियों का विस्तार करने का आग्रह किया ताकि अन्य लोग भी इससे प्रेरित हो सकें।
दत्तात्रेय ने कहा कि प्रत्येक नागरिक को अपने आसपास की स्वच्छता बनाये रखने के प्रति जागरूक होना चाहिए तथा सभी पर्यटन स्थलों में स्वच्छता अभियान को प्रभावी रूप से शुरू किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि पर्यटन राज्य होने के कारण यहां के नगर व कस्बांे में पूर्ण रूप से सफाई व्यवस्था बनाये रखना अत्यंत आवश्यक है ताकि पर्यटकों में प्रदेश की स्वच्छ पर्यटक स्थल के रूप में छवि बनाई जा सके।
उन्होंने कहा कि राज्य में वर्ष 2017 में 1.96 करोड़ पर्यटक आये जिनमें लगभग 4.70 लाख विदेशी पर्यटक थे। इन पर्यटकों में 1,62,168 विदेशी पर्यटक और 33,18,829 घरेलू पर्यटक शिमला आये। उन्होंने कहा कि इससे शिमला के प्रति पर्यटकों के आकर्षण का पता चलता है और यह हमारा कर्तव्य है हम शिमला को स्वच्छ व हरा भरा बनाए रखें ताकि यहां आने वाले पर्यटक अपने साथ शिमला की स्वच्छता और मधुर स्मृतियां लेकर जाएं। उन्होंने कहा कि हिमाचल के लोग स्वच्छता के प्रति जागरूक हैं और उन्होंने इस प्रकार के स्वच्छता कार्यक्रमों को बड़े पैमाने पर आयोजित करने पर बल दिया ताकि अधिक से अधिक लोगों को इसमें शामिल किया जा सके।
इस अवसर पर नगर निगम शिमला की महापौर कुसुम सदरेट ने राज्यपाल का स्वागत किया।
नगर निगम शिमला के आयुक्त पंकज राय, राजकीय उच्च विद्यालय चैड़ा तथा डीएवी स्कूल टुटू के विद्यार्थियों ने भी इस स्वच्छता अभियान में भाग लिया।

Leave a Reply

Our Visitor

0 2 5 8 9 1
Users This Month : 384
x

Check Also

राज्यस्तरीय शूलिनी मेले में लगाई गई गौवंश प्रदर्शनी, भारतीय नस्लों की गाय ने लिया हिस्सा,स्वास्थ्य मंत्री ने किया शुभारंभ

  राज्यस्तरीय शूलिनी मेले में लगाई गई गौवंश प्रदर्शनी, भारतीय नस्लों की गाय ने लिया ...