Latest Posts

राज्यस्तरीय शूलिनी मेले में लगाई गई गौवंश प्रदर्शनी, भारतीय नस्लों की गाय ने लिया हिस्सा,स्वास्थ्य मंत्री ने किया शुभारंभ

 

राज्यस्तरीय शूलिनी मेले में लगाई गई गौवंश प्रदर्शनी, भारतीय नस्लों की गाय ने लिया हिस्सा,स्वास्थ्य मंत्री ने किया शुभारंभ

 

सोलन में शूलिनी मेले के अवसर पर पशु पालन विभाग द्वारा एक गोवंश प्रदर्शनी का आयोजन किया गया। इस दौरान विभिन्न नस्लों के गोवंश पशु पालकों द्वारा लाए गए थे। इस दौरान सूबे के स्वास्थ्य मंत्री डॉ राजीव सैजल ने इस प्रदर्शनी का शुभारंभ किया वही प्रदर्शनी में आई विभिन्न नस्लों की गायों के बारे में भी जानकारी हासिल की इनमे साहीवाल, रेड सिंधी, गिर व अन्य शामिल है। इस दौरान बेहतरीन तरीके से पशुओं की देखभाल लिए जाने वाले पशुपालकों को सम्मानित भी किया गया।

सूबे के स्वास्थ्य मंत्री डॉ राजीव सैजल ने बताया कि 2 साल पहले गोवंश प्रदर्शनी लगाने का निर्णय लिया गया था कोरोना के चलते 2 साल तक यह प्रदर्शनी नहीं लग पाई लेकिन इस साल इस प्रदर्शनी को महत्वता दी गई है। उन्होंने कहा कि यह हमारी परंपरा से जुड़े हुए किसान जो किसानी करता है वह पशुपालन भी करता है यही वर्षों से आ रही परंपरा है। उन्होंने कहा कि प्रदर्शनी में 80 गाय हिस्सा ले रही है। उन्होंने लोगों से अपील की है कि गोवंश को सड़क पर ना छोड़कर उनका पालन पोषण करें क्योंकि वह आपके एक परिवार का ही सदस्य हैं।

उन्होंने बताया की गोवंश प्रदर्शनी का मुख्य उदेश्य जिला भर में पाले जा रहे कुछ अच्छे पशुओं की प्रदर्शनी करना है ताकि भारतीय नसल पशु पालन को बढ़ावा मिले। प्रदर्शनी में लगभग 80 पशु भाग ले रहे है, उनकी एक टीम बनाई गयी जो प्रदर्शनी में जज करेंगे और प्रत्येक श्रेणी में जो भी सबसे अच्छा पशु होगा उसे पुरस्कार दिया जाएगा।