Breaking News

वन मंत्री ने की विभिन्न परियोजनाओं की समीक्षा

वन मंत्री गोविन्द सिंह ठाकुर ने आज वन विभाग मुख्यालय में वन विभाग में चल रही बाह्य सहायता प्राप्त परियोजनाओं की समीक्षा बैठक की। उन्होंने प्रदेश में जर्मन सरकार तथा जर्मन विकास बैंक (के.एफ.डब्ल्यू) सहायता प्राप्त ‘हिमाचल प्रदेश वन पारिस्थितिकी तंत्र प्रबंधन तथा आजीविका सुधार परियोजना’ और आईडीपी द्वारा प्रायोजित परियोजनाओं की समीक्षा की।

उन्होंने विभाग द्वारा किए जा रहे कार्यों पर सन्तोष व्यक्त करते हुए कहा कि इन परियोजनाओं का लाभ स्थानीय लोगों तक पहुंचाने के लिए विभागीय अधिकारियों व कर्मचारियों को कत्र्तव्यनिष्ठा से कार्य करना होगा। उन्होंने निर्देश दिए कि परियोजना में कार्यरत अधिकारी अपने लक्ष्य जल्द से जल्द पूरा करें।

मंत्री ने कहा कि विश्वविद्यालय और अन्य शोध संसस्थानों द्वारा वानिकी कार्यों में किए जा रहे शोध का विभागीय कर्मचारी भरपूर लाभ उठाएं। उन्होंने परियोजना अधिकारियों को निर्देश दिए कि लोगों की सभी समस्याएं सुनें और उनकी मांगों के अनुसार कार्य करें। उन्होंने कहा कि के.एफ.डब्ल्यू परियोजना कांगड़ा तथा चम्बा ज़िला की 32 पंचायतों में कार्यान्वित की जा रही है जिसके अंतर्गत इस समय 200 स्थानों पर कार्य किया जा रहा है। इस परियोजना के तहत वनों की वृद्धि के लिए पौधरोपण कार्य किए जा रहे हैं। आईडीपी परियोजना 10 ज़िलों की 428 पंचायतों में कार्यान्वित की जा रही है। विश्व बैंक द्वारा प्रायोजित इस परियोजना के तहत वनों में ऐसे कार्य किए जाएंगे जिससे भूमि में पानी को रोकने की क्षमता बढ़ सके। इस परियोजना में प्रशिक्षण भी दिया जाएगा। उन्होंने जीका परियोजना प्रदेश के छह जिलों में चल रही है जिसमें लोगों की आजीविका वृद्धि की दिशा में कार्य किया जा रहा है।

Leave a Reply

Our Visitor

0 2 5 8 8 8
Users This Month : 381
x

Check Also

राज्यस्तरीय शूलिनी मेले में लगाई गई गौवंश प्रदर्शनी, भारतीय नस्लों की गाय ने लिया हिस्सा,स्वास्थ्य मंत्री ने किया शुभारंभ

  राज्यस्तरीय शूलिनी मेले में लगाई गई गौवंश प्रदर्शनी, भारतीय नस्लों की गाय ने लिया ...