Latest Posts

विभिन्न राज्यों से हिमाचली नागरिकों की वापसी के लिए प्रबंध करने का आग्रह

विभिन्न राज्यों से हिमाचली नागरिकों की वापसी के लिए प्रबंध करने का आग्रह
देश के विभिन्न भागों में जारी लाॅकडाउन के कारण विभिन्न राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों में फंसे हिमाचल प्रदेश के नागरिकों की घर वापसी के लिए प्रदेश सरकार निरन्तर प्रयासरत है। इन लोगों की सुविधा के लिए राज्य में स्थापित आपातकालीन संचालन केंद्रों के नोडल अधिकारियों ने विभिन्न राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों को हिमाचल के लोगों के बारे में जानकारी सांझा की है तथा उन्हें वापस भेजने के लिए उचित योजना तैयार करने तथा विशेष बसों अथवा रेल सुविधा का उचित प्रबन्ध करने का आग्रह किया है।
प्रदेश सरकार ने गुजरात, राजस्थान राज्य और दमन एवं दीव, दादरा नगर हवेली केंद्र शासित प्रदेशों को सूचित किया है कि गुजरात में प्रदेश के 1257, राजस्थान में 902 और दमन एवं दीव, दादरा नगर हवेली में 41 लोग फंसे हैं। इसी प्रकार पश्चिम बंगाल सरकार को वहां फंसे 650 लोगों की सूची दी गई है तथा आग्रह किया गया है कि उन लोगों की सूची हिमाचल सरकार को सौंपी जाए, जो यहां वापस आना चाहते हैं।
अंडमान एवं निकोबार द्वीप समूह के प्रशासन को अवगत करवाया गया है कि वहां फंसे प्रदेश के 22 लोगों ने घर वापसी के लिए आवेदन किया है। इसी प्रकार सिक्किम सरकार को भी प्रदेश के उन 52 लोगों की जानकारी दी गई है, जो हिमाचल वापस आने के इच्छुक हैं।
हरियाणा सरकार को बताया गया है कि हिमाचल प्रदेश के लगभग 3499 नागरिक हरियाणा राज्य में फंसे हैं और घर वापसी चाहते हैं, जिनके लिए उचित प्रबंध किए जाएं और यात्रा का व्यय राज्य सरकार वहन करेगी। उत्तर प्रदेश सरकार को जानकारी दी गई है कि वहां प्रदेश के 1996 पंजीकृत व्यक्ति हैं, जो वापस आने की इच्छा जता चुके हैं।
बिहार सरकार को जानकारी दी गई है कि वहां हिमाचल प्रदेश के 788 लोग पंजीकृत हैं, जिनकी घर वापसी के लिए समुचित योजना तैयार की जाए।

Leave a Reply