Breaking News

शिक्षकों के लिए अध्यापक प्रशिक्षण कार्यक्रम ‘निष्ठा’ की शुरूआत

समग्र शिक्षा कार्यालय में सोमवार को शिक्षकों की क्षमता संवर्द्धन कार्यक्रमों के महत्त्व को ध्यान में रखते हुए अध्यापक प्रशिक्षण कार्यक्रम ‘निष्ठा’ की शुरूआत की गई। निष्ठा कार्यक्रम अध्यापक व विद्यालय प्रमुखों की क्षमता संवर्द्धन करेगा। इसमें हिमाचल प्रदेश के 354 चुनिंदा अध्यापकों को स्टेट रिर्सोस ग्रुप के रूप में तैयार किया जाएगा।

समग्र शिक्षा हिमाचल प्रदेश के राज्य परियोजना निदेशक ने जानकारी दी कि स्टेट रिसोर्स ग्रुप को एन.सी.ई.आर.टी. से आए प्रोफेसरों द्वारा प्रशिक्षित किया जाएगा जो आगे प्रदेश के सभी 41,000 प्रारम्भिक शिक्षकों को प्रशिक्षण देंगे। इस प्रशिक्षण को दो चरणों में पूरा किया जाएगा। पहला चरण 14 अक्तूबर से 18 अक्तूबर और दूसरा चरण 19 से 23 अक्तूबर, 2019 तक पूरा चलेगा।

कार्यक्रम की शुरूआत प्रधान सचिव हिमाचल प्रदेश कमलेश कुमार पंत ने की। उन्होंने प्रतिभागियों से अनुरोध किया कि वे निष्ठापूर्वक सीखें ताकि प्रदेश के बच्चों को अधिगम स्तर बढ़े। बच्चों का ज्ञान से जुड़े कार्यक्रम में समग्र शिक्षा के परियोजना निदेशक ने भी सभी का मार्ग दर्शन किया। बिलासपुर, चम्बा, सिरमौर, शिमला, लाहौल-स्पीति, किन्नौर और सोलन जिलों से आए 140 प्रतिभागी इस कार्यक्रम के पहले चरण में भाग ले रहे हैं।

प्रशिक्षण कार्यक्रम तीन स्थानों- प्रारम्भिक शिक्षा विभाग, उच्च शिक्षा विभाग एवं राज्य परियोजना कार्यालय के सभागार में आयोजित किया जा रहा है। इस कार्यक्रम से अध्यापकों का शिक्षार्थी केंद्रित शिक्षणशास्त्र पर क्षमता निर्माण होगा। एन.सी.ई.आर.टी. द्वारा अध्यापकों को पठन सामग्री भी दी जाएगी। यह सारी पठन सामग्री निष्ठा बेव पोर्टल व निष्ठा ऐप पर भी उपलब्ध है।

Leave a Reply

Our Visitor

0 2 6 0 0 3
Users This Month : 496
x

Check Also

व्यक्ति की मौत के बाद सवालों के घेरे में igmc प्रशासन , परिजनों के सवालों पर क्या बोले ms डॉ जनकराज

फिर सवालों के घेरे में आईजीएमसी प्रशासन, कार्डियोलॉजी डिपार्टमेंट में मरीज की मौत के बाद ...