Breaking News

शिक्षा मंत्री ने किया 43वीं अखिल भारतीय सिविल सेवाएं कब्बड्ी प्रतियोगिता का शुभारंभ

हिमाचल में पहली बार आयोजित की जा रही 43वीं अखिल भारतीय सिविल सेवाएं कब्बड्ी प्रतियोगिता 2019-20 का शुभारंभ आज राजीव गांधी राजकीय महाविद्यालय, चैड़ा मैदान में शिक्षा, विधि एवं संसदीय कार्य मंत्री सुरेश भारद्वाज ने किया।

उन्होंने कहा कि भारत अनेकता में एकता का प्रतीक है और इस खेल प्रतियोगिता में देशभर की विभिन्न 40 टीमें ने भाग ले रही हैं। आयोजकों को बधाई देते हुए उन्होंने कहा कि इस प्रकार के आयोजन कर्मचारियों में खेल प्रतिभा तथा खेल भावना को बढ़ावा देते है। वर्तमान प्रतिस्पर्धा के दौर में खेल भावना चरित्र निर्माण के लिए अहम है तथा दृढ़ इच्छा शक्ति व मनोबल को बढ़ाने में सहायक है।

उन्होंने कहा कि खेलों इंडिया अभियान के तहत ग्रामीण प्रतिभाओं को विकसित किया जा रहा है तथा दूरस्थ क्षेत्रों में भी खेल मैदानों का निर्माण किया जा रहा है, ताकि ग्रामीण क्षेत्र के खिलाड़ी सुविधाओं से वंचित न हो।

इस अवसर पर शिक्षा मंत्री ने देशभर से आए प्रतिभागियों का उत्साहवर्धन किया तथा युवाओं में नशे की बढ़ती प्रवृति पर चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि खेलों के माध्यम से हम स्वस्थ एवं सकारात्मक समाज का निर्माण करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं।

हिमाचल प्रदेश सचिवालय सेवाएं, खेल नियंत्रण बोर्ड शिमला के महासचिव राजेश शर्मा ने इस अवसर पर मुख्यातिथि एवं अन्य गणमान्यों का स्वागत किया और आयोजन के संबंध में विस्तृत जानकारी दी।

आज के लीग मैचों में पुरुष वर्ग में आन्ध्र प्रदेश बनाम तमिलनाडु, हिमाचल बनाम तेलांगाना के मुकाबले हुए। हिमाचल और तमिलनाडु ने अपने-अपने मैच जीते। महिला वर्ग में हिमाचल सचिवालय ने बिहार सचिवालय और हरियाणा सचिवालय ने उड़ीसा सचिवालय की टीम को पराजित किया।

इस अवसर पर शिमला नगर निगम महापौर कुसुम सदरेट, उप-महापौर राकेश शर्मा, केन्द्रीय सरकार कार्मिक विभाग के पर्यवेक्षक मेहंत सिंह, राकेश खत्री तथा नरेश कुमार, हिमाचल की प्रथम अर्जुन पुरस्कार विजेता सुमन रावत, राजकीय महाविद्यालय चैड़ा मैदान के प्रधानाचार्य पवन सलारिया, भाजपा शिमला मण्डलाध्यक्ष राजेश शारदा, प्रदेश के प्रशिक्षण व अध्यापकगण उपस्थित थे।

Leave a Reply

Our Visitor

0 2 5 9 3 3
Users This Month : 426
x

Check Also

सुजानपुर में धूमल का जलवा बरकरार । नगर परिषद सुजानपुर में भाजपा का कब्जा वार्ड पार्षद सुनीता बनी

सुजानपुर में धूमल का जलवा बरकरार ।,नगर परिषद सुजानपुर में भाजपा का कब्जा वार्ड पार्षद ...