शिमला- दिसंबर के पहले वीकेंड पर शिमला में उमड़ी पर्यटकों की भीड़, होटल कारोबारी खुश.

 

शिमला- दिसंबर के पहले वीकेंड पर शिमला में उमड़ी पर्यटकों की भीड़, होटल कारोबारी खुश.

हिमाचल प्रदेश में पर्यटक कारोबार पटरी पर लौट आया है। नवम्बर माह में पहाड़ो पर हुई बर्फ़बारी के बाद से ही पर्यटको की आमद बढ़ गई है। दिसम्बर माह के पहले वीकेंड पर पहाड़ो की रानी शिमला में पर्यटको से गुलजार हो गई है। पड़ोसी राज्य चंडीगढ़ दिल्ली हरियाणा उत्तर प्रदेश से काफी तादाद में पर्यटक शिमला पहुंचे हैं जिसके चलते शिमला में होटलों में ऑक्यूपेंसी भी 70 फीसदी से ज्यादा हो गई है। शनिवार को राजधानी शिमला के रिज मैदान पर और माल रोड पर पर्यटक स्थल के अंदर आए पर्यटकों की आमद बढ़ने से पर्यटन कारोबारी भी काफी खुश हैं और उन्हें इस बार अच्छा पर्यटन कारोबार होने की उम्मीद है कोरोना के चलते दो साल कारोबारियों को काफी नुकसान झेलना पड़ा था लेकिन इस साल नवम्बर माह तक एक करोड़ 40 लाख पर्यटक हिमाचल पहुच चुके है और दिसंबर माह काफी पर्यटकों के आने की उम्मीद है खासकर क्रिसमिस और नए साल के जश्न के लिए काफी तादात के लिए पर्यटक आ सकते है। अभी से ही पर्यटक क्रिसमस को लेकर एडवांस बुकिंग करवा रहे है।
निजी होटल और पर्यटन निगम के होटल भी तैयारियो में जुटे है।
निगम के निदेशक अमित कश्यप ने कहा कि इस साल काफी तादाद में पर्यटक हिमाचल आ रहे हैं और नवंबर माह तक एक करोड़ 40 लाख पर्यटक हिमाचल आ चुके हैं और दिसंबर माह में भी बर्फबारी देखने के लिए काफी प्रयास है आ सकते हैं और प्री कोविड के सालो के मुकाबले जो लक्ष्य रखा गया है एक करोड़ 70 लाख तक इस साल आंकड़ा पहुंच सख्ता है। उन्होंने कहा कि क्रिसमस और नए साल को लेकर लेटर निगम के होटलों में तैयारियां की जा रही है और पर्यटको के मनोरंजन की व्यवस्था की जा रही है।

वही पर्यटकों की आमद बढ़ने से पर्यटन कारोबारी भी काफी खुश नजर आ रहे हैं टूरिज्म इंडस्ट्री स्टेक होल्डर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष महेंद्र सेठ का कहना है कि इस साल पर्यटक काफी तादाद में आ रही है और यदि क्रिसमस नए साल पर बर्फबारी होती है तो पर्यटन कारोबारियों को काफी राहत मिलेगी बर्फबारी देखने के लिए बाहरी राज्यों से काफी तादाद में लोग शिमला सहित प्रदेश के पर्यटन स्थलों पर पहुंचते हैं उन्होंने कहा कि क्रिसमस ओर नए साल को लेकर अभी 25 फीसदी ही बुकिंग हुई है ।

पहाड़ो की रानी शिमला में वीकेंड पर भारी राज्यों से काफी तादाद में पर्यटक शिमला पहुंच रहे हैं शनिवार को सुबह से ही पर्यटकों की आमद शुरू हो गई और शहर में जाम जैसी समस्या से भी लोगों को जूझना पड़ा शिमला के विक्ट्री टनल से टूटीकंडी तक जाम लगा रहा और वाहन रेंगते हुए नजर आए।जिससे 20 मिनट के सफर में एक घण्टा का समय लग रहा है।