समाज के लिए प्रेरणादायक हैं युग पुरुष महाराजा अग्रसेन के उन्नत विचार: राज्यपाल

राज्यपाल श्री बंडारू दत्तात्रेय ने कहा कि महाराजा अग्रसेन की शिक्षाएं, उनके आदर्श और उन्नत विचार आज भी हमें प्रेरणा देते हैं। लोक कल्याण की सोच के साथ आदर्श समाज की स्थापना के उनके मार्गदर्शन पर हमें आज चलने की जरूरत है।

राज्यपाल आज महाराजा अग्रसेन के 5143वें जन्मदिवस के अवसर पर अग्रवाल समाज शिमला द्वारा आयोजित जयंती समारोह के अवसर पर बोल रहे थे।

उन्होंने कहा कि महाराजा अग्रसेन मानवता व सामाजिक समानता के प्रवर्तक थे। वह ऐसे युग पुरुष थे, जिन्होंने मानवता व सामाजिक न्याय की बात कही। उन्होंने ‘एर्क इंट और एक रुपया’ के सिद्धांत की घोषणा की थी। वह एक धार्मिक, शांतिदूत, प्रजा वत्सल, हिंसा विरोधी, बली प्रथा को बंद करवाने वाले, करूणानिधि, सब जीवों से प्रेम, स्नेह रखने वाले दयालू राजा थे। उन्होंने लोकतांत्रिक शासन व्यवस्था, आर्थिक समरूपता एवं सामाजिक समानता के रूप में जीवन के तीन आदर्शों की व्यवस्था दी थी।

श्री दत्तात्रेय ने कहा कि उन्होंने वैदिक सनातन आर्य संस्कृति की मूल मान्यताओं को लागू कर राज्य के पुनर्गठन में कृषि-व्यापार, उद्योग, गौपालन के विकास के साथ-साथ नैतिक मूल्यों की पुनः प्रतिष्ठा का बीड़ा उठाया। उन्होंने कहा कि महाराजा अग्रसेन उन महान विभूतियों में से थे, जो ‘सर्वजन हिताय-सर्वजन सुखायः’ कृत्यों द्वारा युगों-युगों तक अमर रहेंगे।

राज्यपाल ने कहा कि महाराजा अग्रसेन ने गौवंश की रक्षा व संरक्षण को महत्व दिया। उन्होंने अग्रवाल समाज से आग्रह किया कि गौवंश की रक्षा के लिए आगे आएं। इस दिशा में गौशालाओं का निर्माण कर अपना योगदान दे सकते हैं। उन्होंने इस अवसर पर अग्रवाल समाज से यह अपील भी की कि हिमाचल प्रदेश को प्लास्टिक मुक्त बनाने में अपना सहयोग देने के लिए इस अभियान का हिस्सा बनें और हिमाचल प्रदेश को प्रदूषण मुक्त बनाने में अपना महत्वपूर्ण योगदान दें।

इस अवसर पर अग्रवाल सभा शिमला के सचिव श्री सुरेन्द्र गोयल ने राज्यपाल का स्वागत किया।

इससे पूर्व, अग्रवाल सभा के पदाधिकारियों ने राज्यपाल को सम्मानित भी किया।

इस मौके पर विद्यार्थियों द्वारा रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किया गया।

Leave a Reply

Our Visitor

0 2 5 8 8 5
Users This Month : 378
x

Check Also

सोर ऊर्जा को लेकर जागरूक करने के लिए हिम ऊर्जा ने रोटरी में लगाया ऊर्जा शिविर, ऊर्जा मंत्री ने किया शुभारंभ

सोर ऊर्जा को लेकर जागरूक करने के लिए हिम ऊर्जा ने रोटरी में लगाया ऊर्जा ...