सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य मंत्री ने सिंगापुर स्थित सेलेटर जलाश्य का दौरा किया

सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य और बागवानी मंत्री महिन्द्र सिंह ठाकुर ने आज सिंगापुर के यीशून न्यू टाऊन स्थित सेलेटर जलाश्य का दौरा किया।
    इस अवसर पर सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य मंत्री ने सिंगापुर के सार्वजनिक उपयोगिता बोर्ड (पीयूबी) के जलाश्यों की जल की गुणवता को बनाए रखने तथा इसे पर्यटन गंतव्य और पर्यावरण माॅडल के रूप में प्रस्तुत करने के प्रयासों की सराहना की। उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश नदियों की भूमि है और यहां हिमालय से कई जल प्रपात निकलते हैं, जो छोटी नदियों का स्त्रोत है। उन्होंने कहा कि प्रदेश के विभिन्न भागों में बहने वाली नदियों को साफ और प्रदूषणमुक्त बनाए रखना सुनिश्चित किया जाएगा।
    उन्होंने कहा कि सार्वजनिक उपयोगिता बोर्ड द्वारा शुरू किया गया ‘एक्टिव ब्यूटीफुल क्लीन कार्यक्रम’ पानी की गुणवत्ता को बनाए रखने में महत्वपूर्ण प्रयास है। इसके द्वारा सिंगापुर की नहरें, नदियां और जलाश्य सुन्दर विश्राम स्थलों में बदल गए हैं, जहां जलाश्यों के निकट रहने वाले लोग इनके संरक्षक बन जाते हैं। उन्होंने कहा कि इसी तरह का प्रयास हिमाचल में भी किया जाएगा।
    महिन्द्र सिंह ठाकुर ने कहा कि एक्टिव ब्यूटीफुल क्लीन कार्यक्रम को सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांटों से निकलने वाले पानी के शोधन के लिए दोहराया जा सकता है। उन्होंने सुकेती खड्ड के निकट, जाहू बाजार के निकट और शिमला के निकट अश्विनी खड्ड में इसी तरह के माॅडल को तैयार करने की बात कही।

Leave a Reply

Our Visitor

0 2 5 8 8 5
Users This Month : 378
x

Check Also

सोर ऊर्जा को लेकर जागरूक करने के लिए हिम ऊर्जा ने रोटरी में लगाया ऊर्जा शिविर, ऊर्जा मंत्री ने किया शुभारंभ

सोर ऊर्जा को लेकर जागरूक करने के लिए हिम ऊर्जा ने रोटरी में लगाया ऊर्जा ...