हिमाचल की राजधानी शिमला के रिज मैदान पर ग्रामीण विकास विभाग की ओर से फूड फेस्टिवल लगाया गया।

हिमाचल की राजधानी शिमला के रिज मैदान पर ग्रामीण विकास विभाग की ओर से फूड फेस्टिवल लगाया गया। मंगलवार को हिमाचल सरकार के चीफ सेक्रेटरी RD धीमान ने इसका शुभारंभ किया। यहां पर प्रदेश के 12 जिलों से अलग अलग सेल्प हेल्प ग्रुप में शामिल महिलाओं ने खाने पीने के स्टॉल के अलावा हेंडलूम उत्पाद भी यहां पर बेचने के लिए रखे हैं।

फूड फेस्टिवल में मिलेंगे हिमाचली व्यंजन

रिज मैदान पर शुरू हुए इस फूड फेस्टिवल में मंडी की कचौरी, अपर शिमला का सिड्डू, कांगड़ा का मदरा, शिमला-सोलन का अमला कद्दू, माल पूड़ा, खीर, मीठा कद्दू, मीठा बदाना, मक्की की रोटी, मक्की का परांठा सहित कई अन्य पकवान लोगों को मिलेंगे। खास बात ये है कि ये सभी पारंपरिक व्यंजन सेल्प हेल्फ ग्रुप की महिलाओं की ओर से बनाए जा रहे हैं।

रिज पर पारंपरिक वाद्य यंत्राें के साथ नाटी भी डाली

फूड फेस्टिवल के शुभारंभ अवसर पर रिज मैदान में पारंपरिक वाद्य यंत्राें के साथ नाटी भी डाली गई। इसमें पर्यटक भी खूब थिरके। पर्यटकों सहित स्थानीय लोगों ने इसका भरपूर आनंद उठाया। इस दौरान रिज मैदान पर भीड़ उमड़ी रही।

वहीं, इस पर चीफ सेक्रेटरी RD धीमान ने कहा कि इस तरह के उत्सव से पारंपरिक व्यंजनों को प्रोत्साहन मिलता है। यही नहीं, सेल्प हेल्प ग्रुप को भी इसका फायदा होता है।