हिमाचल को नशा मुक्त एवं स्वच्छ बनाने के लिए युवाओं में संकल्प शक्ति आवश्यक: राज्यपाल

राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने कहा कि युवा अपनी दृढ़ संकल्प शक्ति के बल पर देव भूमि हिमाचल को सही मायनों में नशा मुक्त एवं स्वच्छ बना सकते हैं। राज्यपाल आज सोलन के वाकनाघाट स्थित जे.पी. विश्वविद्यालय में छात्रों के साथ विचार-विमर्श सत्र को सम्बोधित कर रहे थे।

बंडारू दत्तात्रेय ने कहा कि देश तथा समाज हित में युवाओं की ऊर्जा का पूर्ण दोहन करने के लिए यह आवश्यक है कि युवा शक्ति स्वस्थ एवं जागरूक हो। उन्होंने कहा कि इसके लिए युवाओं को नशे जैसे भयानक रोग से दूर रहना होगा। उन्होंने विश्वविद्यालय के छात्रों से आग्रह किया कि वे सदैव नशे से दूर रहने का संकल्प लें और अपने सहपाठियों को भी नशे से दूर रखने में सहायक बनेें। उन्होंने कहा कि युवाओं को यह समझना होगा कि किसी भी प्रकार का नशा शारीरिक एवं मानसिक हानि के साथ-साथ आर्थिक नुक्सान तथा सामाजिक अपयश का कारण है। उन्होंने कहा कि युवा नशे से दूर रहकर ही अपने परिवार एवं राष्ट्र हित की दिशा में पूर्ण योगदान दे सकते हैं।

राज्यपाल ने युवाओं का आह्वान किया कि नशे को समाप्त करने का संकल्प लेने के साथ ही उन्हें देश व हिमाचल को स्वच्छ बनाने के लिए भी प्रतिज्ञाबद्ध होना होगा। उन्होंने कहा कि समाज हित के इन कार्यों के लिए युवाओं का स्वस्थ रहना आवश्यक है। उन्होंने युवाओं को परामर्श दिया कि वे नियमित व्यायाम करें और स्वं अध्ययन के द्वारा सदैव अपने लक्ष्य की प्राप्ति के लिए प्रयत्नशील रहें।

बंडारू दत्तात्रेय ने कहा कि छात्रों को महान विभूूतियों के जीवन से प्रेरणा लेकर सत्त प्रयत्नशील रहना चाहिए। उन्होंने छात्रों के प्रश्नों के उत्तर भी दिए।

उन्होंने विश्वविद्यालय परिसर एवं प्रयोगशालाओं का निरीक्षण भी किया।

विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. विनोद कुमार ने राज्यपाल का स्वागत किया तथा उन्हें विश्वविद्यालय की विभिन्न गतिविधियों की विस्तृत जानकारी प्रदान की।

इस अवसर पर विश्वविद्यालय के कुल सचिव मेजर जनरल (सेवानिवृत) आर. बस्सी, अतिरिक्त जिला दण्डाधिकारी विवेक चन्देल, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक डाॅ. शिव कुमार शर्मा, विश्वविद्यालय के अध्यापक एवं छात्र तथा अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

Leave a Reply

Our Visitor

0 2 5 9 4 4
Users This Month : 437
x

Check Also

पुलिस पेपर लीक मामले में 171 आरोपी गिरफ्तार, पेपर लीक मामले में नेशनल लेवल गैंग का हाथ

  पुलिस पेपर लीक मामले में 171 आरोपी गिरफ्तार, पेपर लीक मामले में नेशनल लेवल ...