Breaking News

13,656 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का पहला ग्राउंड बे्रकिंग समारोह आयोजित

13,656 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का पहला ग्राउंड बे्रकिंग समारोह आयोजित

 

प्रदेश सरकार ने आज यहां राइजिंग हिमाचल ग्लोबल इन्वेस्टर्स मीट का पहला ग्राउंड बे्रकिंग समारोह आयोजित किया जसमें केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुए। यह समारोह अपने-आप में ऐतिहासिक रहा क्योंकि प्रदेश सरकार ग्लोबल इन्वेटस्टर्स मीट के आयोजन के दो माह बाद ही इसे आयोजित करने में सफल रही।

 

गृह मंत्री ने इस अवसर पर काॅफी टेबल बुक ‘सर्वोदय हिमाचल’ का विमोचन किया।

 

अमित शाह ने इन्वेस्टर्स मीट के सफल आयोजन प्रदेश और उसके उपरान्त 13 हजार करोड़ रुपये से अधिक परियोजनाओं का ग्राउंड ब्रेकिंग समारोह आयोजित करने के लिए सरकार के प्रयासों की सराहना की।

 

गृह मंत्री ने इस अवसर पर एसजेवीएनएल सहित अन्य प्रदर्शनियों का अवलोकन भी किया।

 

राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने इस अवसर पर अपने सम्बोधन में दो वर्ष का कार्यकाल पूरा करने पर राज्य सरकार को बधाई दी। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने जनकल्याण और विकास की दिशा में कई योजनाएं आरम्भ की हैं जो प्रशंसनीय है।

मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने इस अवसर पर कहा कि राज्य सरकार ने व्यापार में सुगमता लाने, अनावश्यक अनापत्ति प्रमाण-पत्र हटाने, नियमों व प्रक्रियाओं के सरलीकरण और स्वीकृतियों के लिए आॅनलाइन एकल खिड़की प्रणाली आरम्भ करने जैसे कदम उठाए जिसके कारण हजारों करोड़ रुपये के एमओयू हस्ताक्षरित करने में सफलता मिली। उन्होंने कहा कि यह ग्राउंड बे्रकिंग समारोह उन लोगों को एक जोरदार जवाब है जो धर्मशाला में ग्लोबल इन्वेस्टर्स मीट आयोजित करने के लिए सरकार की आलोचना कर रहे थे।

 

जय राम ठाकुर ने कहा कि प्रदेश सरकार ने इन्वेस्टर्स मीट के दौरान विभिन्न क्षेत्रों में 96 हजार करोड़ के समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए हैं। वह व्यक्तिगत तौर पर हिम प्रगति पोर्टल के माध्यम से सभी परियोजनाओं की प्रगति की समीक्षा कर रहे हैं। इस पोर्टल के माध्यम से निवेशकों को अधिकारियों के साथ सम्पर्क में रह कर अपने मुद्दों को तुरन्त सुलझाने में सहायता मिली है। राज्य सरकार ने विभिन्न क्षेत्रों में निवेश आकर्षित करने के लिए नीतियां तैयार की है जिसके कारण हिमाचल प्रदेश निवेशकों के लिए आकर्षक गंतव्य बन कर उभरा है।

 

आज कुल 240 परियोजनाओं का ग्राउंड ब्रेकिंग समारोह आयोजित किया गया जिनमें 13,656 करोड़ रुपये का निवेश होगा। इनमें 112 परियोजनाएं उद्योग क्षेत्र की हैं जिनमें 3157 करोड़ रुपये का निवेश होगा। पर्यटन क्षेत्र में 3322 करोड़ रुपये की 81 परियोजनाएं शामिल हैं। ऊर्जा क्षेत्र में सतलुज जल विद्युत निगम लिमिटेड ने 2395 करोड़ रुपये की दो परियोजनाओं की ग्राउंड बे्रकिंग की। इस अवसर पर सूचना प्रौद्योगिकी, आयुर्वेद, आवास और स्वास्थ्य क्षेत्र में भी ग्राउंड ब्रेकिंग समारोह आयोजित किया गया।

आज हुई ग्राउंड ब्रेकिंग में बड़ी परियोजनाओं में एसजेवीएनएल, भारती एंटरप्राइजिज, रिलांयस जियो इन्फो.काॅम, एटीएस इन्फ्रास्ट्रक्चर, एबोट हेल्थकेयर, मोरपेन लैबोरेट्रीज, अम्बुजा सिमेंट्स, डीजीएम डेवलर्पस, मेनकाइंड फार्मा, महेन्द्रा होलीडेज एण्ड रिजाॅटर््स, लक्सस होटल्स और रिजाॅटर््स शामिल हैं।

 

उद्योग मंत्री बिक्रम सिंह ने केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह और अन्यों का स्वागत करते हुए कहा कि यह ग्राउंड बे्रकिंग समारोह धर्मशाला में आयोजित ग्लोबल इन्वेस्टर्स मीट का परिणाम है।

 

भाजपा के राष्ट्रीय कार्यकारी अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा, केन्द्रीय वित्त एवं काॅर्पोरेट राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर, विधानसभा अध्यक्ष डाॅ. राजीव बिन्दल एवं उपाध्यक्ष हंसराज, पूर्व मुख्यमंत्री प्रेम कुमार धूमल, प्रदेश भाजपा अध्यक्ष सतपाल सिंह सती, सांसद, विधायकगण, विभिन्न बोर्डों व निगमों के अध्यक्ष एवं उपाध्यक्ष, मुख्यमंत्री के राजनीतिक सलाहकार त्रिलोक जमवाल, मुख्य सचिव डाॅ. श्रीकान्त बाल्दी और अन्य वरिष्ठ अधिकारी इस दौरान उपस्थित थे।

Leave a Reply

Our Visitor

0 2 6 0 0 2
Users This Month : 495
x

Check Also

व्यक्ति की मौत के बाद सवालों के घेरे में igmc प्रशासन , परिजनों के सवालों पर क्या बोले ms डॉ जनकराज

फिर सवालों के घेरे में आईजीएमसी प्रशासन, कार्डियोलॉजी डिपार्टमेंट में मरीज की मौत के बाद ...