25 दिसंबर से मौसम बदलेगा करवट, वाइट क्रिसमस की जगी आस, कई हिस्सों में बर्फबारी की संभावना,

25 दिसंबर से मौसम बदलेगा करवट, वाइट क्रिसमस की जगी आस, कई हिस्सों में बर्फबारी की संभावना,

शिमला। हिमाचल के कई हिस्सों में इस बार व्हाइट क्रिसमस देखने को मिल सकता है। हिमाचल प्रदेश में दो पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो रहे हैं पहला पश्चिमी विक्षोभ 25 दिसंबर से 27 दिसंबर तक जबकि दूसरा पश्चिमी विक्षोभ 28 से 31 दिसंबर तक सक्रिय होगा ऐसे में मौसम विभाग ने 25 दिसंबर कुछ स्थानों पर बारिश बर्फबारी की संभावना जताई है इस दौरान किन्नौर लाहौल स्पीति चंबा कुल्लू की ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी हो सकती है हालांकि यह पश्चिमी विक्षोप उतना ज्यादा प्रभावी नहीं होगा लेकिन 28 दिसंबर से सक्रिय होने वाले पश्चिमी विक्षोभ काफी प्रभावशाली रहेगा इस दौरान शिमला मंडी कुल्लू चम्बा के अधिकतर हिस्सों में बर्फबारी होने की संभावना है। मंगलवार को राजधानी शिमला में आसमान में सुबह से ही बादल उमड़े हुए हैं जिससे ठंड में भी इजाफा हुआ है।
मौसम विभाग के निदेशक सुरेंद्र पाल का कहना है कि प्रदेश में 25 दिसंबर से पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो रहे हैं इस दौरान ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी होगी जबकि निचले क्षेत्रों में मौसम पूरी तरह से साफ रहेगा लेकिन दिसंबर माह के आखिरी दिनों में कई हिस्सों में बर्फबारी की संभावना है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में 4 दिन तक मौसम बिल्कुल साफ रहेगा इस दौरान आसमान में बादल छाए रहेंगे लेकिन बारिश या बर्फबारी की काफी कम संभावना है। हालांकि तापमान में कमी आ सकती है।

बता दे क्रिसमस पर बर्फबारी की खासकर पर्यटकों को आस रहती है ओर व्हाइट क्रिसमस मनाने के लिए काफी तादाद में पर्यटक शिमला पहुंचते हैं लेकिन इस बार शिमला में क्रिसमस पर बर्फबारी की काफी कम संभावना है। ऊंचाई वाले क्षेत्रों में क्रिसमस पर बर्फबारी हो सकती है।